YOGA – ज़िंदगी जीने का तरीक़ा

आज से हज़ारों साल पहले भारतीय ऋषि-मुनिओ ने अपने तप,साधना व ध्यान से एक ऐसी प्रणाली की खोज की जिसके करने से मनुष्य के शरीर,मन व आत्मा को एक नई ऊर्जा का अहसास हो,व मानव स्वयं को स्वअनुशासित महसूस करे।जीवन जीने की इस अदभुत क्रिया को योग का नाम दिया गया।योग शरीर व मन को स्वस्थ व ऊर्जावान बनाए रखने के लिए किया जाता है।योग शरीर की आंतरिक प्रणाली को गतिशीलता प्रदान कर शुद्ध वायु का संचार करता है,जिससे रक्त- नलिक़ाए साफ़ होती है और व्यक्ति के शरीर की अंगप्रणाली में गुणात्मक सुधार होता है।

आज की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव व चिंता मुख्य कारक है।योग शरीर व मन को शांत रखने के साथ साथ मानसिक अनुशासन का भी संतुलन बनाता है। शरीर के स्वस्थ रहने पर ही मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और मस्तिष्क से ही शरीर की समस्त कार्य प्रणाली का संचालन होता है।योग का अभ्यास शरीर को ब्रह्ममांडीय ऊर्जा प्रदान कर ऊर्जावान बनाता है।योग एक धर्म नहीं,अपितु ज़िंदगी जीने का तरीक़ा है। योग ने धर्म व समाज की बेड़ियाँ तोड़ने में अहम भूमिका निभाई है।

हमारे दैनिक जीवन में योग का महत्व बढ़ता जा रहा है।हज़ारों सालों पुरानी इस योग प्रणाली ने लोगों के मन मस्तिष्क पर अमिट छाप छोड़ी है।योग की कृपा से शरीर की अनेको बीमारियाँ दूर होने लगी हैं। योग के द्वारा मधुमेह,अस्थमा,मोटापा आसानी से दूर किया जा सकता है।योग से माँसपेशीयो का लचीलापन व बेहतर पाचनतन्त्र आसानी से पाया जा सकता है।योग सहनशक्ति व एकाग्रता को बढ़ा कर मन व विचार पर नियंत्रण प्रदान करता है,इसी नियंत्रण से आध्यात्मिक व आंतरिक शक्ति पैदा होती है जो क्रोध व तनाव को ख़त्म करने में सहायक होती है।

प्रात:काल को शौचादि से मुक्त होकर ही योग का अभ्यास करना चाहिए।योग हमेशा विशेषग की देख रेख में ही करना चाहिए।योग के लिए शांत,स्वच्छ व खुले स्थान का चुनाव करना चाहिए।योग के प्रारम्भ में सरल क्रियायो से शुरूआत करनी चाहिए।योग करते समय हमेशा हल्के व ढीले ढाले कपड़े धारण करने चाहिए।अगर 15 से 20 मिनट तक योग का रोज़ अभ्यास किया जाए तो शरीर स्वस्थ व क्रोध रहित हो जाएगा।आज स्वस्थ शरीर ही दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है।आख़िर बेहतर स्वास्थ्य का मतलब बेहतर जीवन ही तो है।

आज पूरी दुनिया में योग शिक्षा की ज़रूरत है।ताकि तमाम दुनिया अपनी ज़िंदगी को तनावमुक्त व स्वस्थ रख सके।योग के इन्ही अनगिनत फ़ायदों से आज दुनिया के करोडो लोग अपने जीवन को महका रहे है। धन्यवाद व जय हिन्द

Leave a Reply