TIK TOK – टिक टाक की रंगीन दुनिया

TIK TOK – टिक टाक की रंगीन दुनिया

टिक टाक की रंगीन दुनिया

आज सोशल मीडिया पर हज़ारों ऐसे ऐप उपलब्ध हैं जिनमें आप कुछ सैकिंड़ के विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और अपनी बात लाखों लोगों तक पहुँचा सकते हैं।इन हज़ारों ऐप की भीड़ में टिक टाक सबसे बेहतरीन ऐप बनकर उभरा है और पूरी दुनिया में इसका क्रेज़ बढ़ता जा रहा है।आज दुनिया भर में 140 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और मौजूदा काल में तो इसकी लोकप्रियता में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है।आख़िर टिक टाक इतना फ़ेमस क्यों है, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

टिक टाक की रंगीन दुनिया

 

टिक टाक एक ऐसा ऐप है जिसमें लोग 15 सैकिंड़ के छोटे छोटे वीडियो बनाकर उसे शेयर करते हैं।टिक टाक को आप कई तरीक़ों से इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें मीम्स, लिप सिंकर्ड गाने व कामेडी को मूल रूप में ही अपलोड कर सकते हैं या इनमें अपनी वीडियो को जोड़ सकते हैं।बेहद शानदार इंटरफ़ेस व आसान अपलोडिंग ने इसे पूरी दुनिया में लोगों का पसंदीदा ऐप बना दिया है।इसमें आप अपने वीडियो को स्पैशल इफ़ेक्ट फ़िल्टर, ब्यूटी इफ़ेक्ट, मनभावन इमोजी स्टिकर व म्यूज़िक के साथ एक नये कलेवर में ढाल सकते हैं। टिक टाक पर वीडियो बनाना आसान बिल्कुल आसान है।इसलिए दुनिया भर में बच्चों से लेकर बुज़ुर्ग व्यक्तियों तक व बड़े शहरों से लेकर छोटे गाँवों के लाखों लोग अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में जुटे हैं और अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप अच्छी कामेडी, एक्टिंग या डांस कर सकते हैं और इसे शानदार तरीक़े से दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो टिक टाक से बेहतर तरीक़ा दूसरा कोई नहीं है।

टिक टाक की रंगीन दुनिया

टिक टाक को 2016 में बाइट डांस नामक कम्पनी ने सर्वप्रथम चीन में लाँच किया था। कड़े चीनी सेन्सरशिप प्रतिबंधों के कारण चीन में इसे डायेन के नाम से लाँच किया गया था। कुछ महीनों में ही ज़बरदस्त कामयाबी हासिल करने पर इसे 2017 को चीन के बाहर के बाज़ारों में उतारा गया।साल 2018 में इसकी लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी और अक्टूबर 2018 में यह अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया।2018 के अंत में टिक टाक दुनिया भर के 150 से अधिक बाज़ारों व 75 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध था।टिक टाक ने जहाँ मनोरंजन जगत के कई आयामों को छुआ है वहाँ विवादों से भी इसका चोली दामन का साथ रहा है।टिक टाक को 2018 में इंडोनेशिया में पोर्न सामग्री का प्रसारण करने व ईश निंदा के वीडियो प्रसारित करने के कारण बंद कर दिया गया था।बाद में कुछ बदलाव व शर्तों के कारण ही उनका प्रसारण शुरू हो सका। 2019 भारत में भी कुछ ऐसे ही कारणों की वजह से उस पर प्रतिबंध लग चुका है। 2019 में अमेरिका में उस पर 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों की जानकारी हासिल करने के कारण 5.7 मिलियन ड़ालर का जुर्माना लगाया जा चुका है।अमेरिकी व चीनी कम्पनियों ने भी एक दूसरे पर झूठी व हानिकारक जानकारी फैलाने के लिये केस दर्ज करवा रखे हैं।

टिक टाक की रंगीन दुनिया

जहाँ पूरी दुनिया में टिक टाक के यूज़र अपने टैलेंट के बल पर लाखों रुपए काम रहे हैं वहीं दूसरी और टिक टाक की कुछ कमियों ने भी पूरी दुनिया का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है।टिक टाक पर फ़ेक न्यूज़ बहुत जल्दी फैलती है।फ़ेक न्यूज़ को रोकने या फ़िल्टर करने का कोई साधन मौजूद नहीं है।टिक टाक को लोग धार्मिक भावनाएँ भड़काने व अपने धर्म का प्रचार करने के लिये यूज करने लगे हैं।इसलिए सरकारों को विभिन्न धर्मों में सदभाव स्थापित करने के लिये बहुत ज़ोर लगाना पड़ता है। टिक टाक के लाखों वीडियो अडल्ट कंटेंट से भरे हुए हैं।इनमें कोई फ़िल्टर मौजूद नहीं है।छोटी उम्र के बच्चों के लिये यह एक ख़तरनाक स्थिति है और सबसे महत्वपूर्ण कमी टिक टाक में यह है की इसके सर्वर चीन में स्थित हैं। यह आपकी पूरी जानकारी को चीन में भेज कर आपके डेटा को चुरा सकते हैं और आपको एक बड़ी परेशानी में डाल सकते हैं।

टिक टाक की रंगीन दुनिया

अगर टिक टाक की कमियों को दूर कर इसे सबकी भावनाओं के अनुरूप सुरक्षित व सरल बना दिया जाये तो यह एक आदर्श ऐप बन सकता है।पूरी दुनिया में इसको टक्कर देने के लिये सैक़डो ऐप बनाये जा चुके हैं लेकिन कोई भी इसकी ऊँचाइयों तक नहीं पहुँच पाया है। आप जहाँ हैं, जैसे हैं, टिक टाक पर आइये और कुछ ही क्षणों में अपनी कहानी बताइये।यही टिक टाक है। धन्यवाद व जय हिन्द

Leave a Reply