THOUGHT – विचार बनाये जीवन

विचार एक सोचने की शक्ति या प्रक्रिया है।हमारे दिमाग़ में हर पल उमड़ने वाले विचार ही हमारे जीवन के भाग्यविधाता हैं। विचार को हम दो तरह में विभाजित कर सकते हैं,अच्छे विचार व बुरे विचार।अच्छे विचार यानि सकारात्मक विचार जो जीवन बदल सकते हैं और बुरे विचार यानि नकारात्मक विचार जो क्षणिक ख़ुशी के लिये आपको बदल सकते हैं। प्रत्येक 24 घंटो में हमारे दिमाग़ में 60000 से अधिक विचार आते हैं, जिसमें 80% से ज्यादा नकारात्मक होते हैं।मनुष्य का दिमाग़ अपार शक्तियों से भरा होता है।इन्ही शक्तियों से हम अपनी नकारात्मक सोच को ख़त्म कर सकारात्मक सोच विकसित कर सकते हैं और जीवन को एक नए मुक़ाम पर पहुँचा सकते हैं।

THOUGHT - विचार बनाये जीवन

दरअसल विचार जीवन को समझने व उसको अपने व्यवहार में ढालकर और बेहतर करने के लिये प्रेरित करते हैं।विचार ही हमारी दिशा निर्धारित करते हैं।जहाँ अच्छे विचार हमें प्रेरित कर जीवन में आगे बढ़ने की राह दिखाते हैं वहीं बुरे विचार जल्द कामयाब होने या सफलता हासिल करने का सपना दिखाते हैं।कहते हैं, सफलता के लिये कोई लिफ़्ट नहीं होती है, उसके लिये सीढ़ियाँ चढ़कर ही ऊपर आना होता है।अगर आप सकारात्मक सोच के मालिक हैं तो आपके विचार ही आपका प्रतिबिम्ब है और अगर हम नकारात्मक सोच रखते हैं तो हम जैसा सोचेंगे वैसा ही बन जायेंगे।हमारे विचारों पर हमारा ख़ुद का नियंत्रण होता है।हम अपने दिमाग़ में जैसी फ़सल बोएँगे,वैसी ही फ़सल काटेंगे।इसलिए हमारी सोच सकारात्मक व लोगों के लिये एक उदाहरण के रूप में होनी चाहिये।

THOUGHT - विचार बनाये जीवन

ऊँची सोच व ऊँचे लक्ष्य ही जीवन को महान बनाते हैं।आपके संकल्प जितने दृढ़ व पक्के होंगे,आपको कामयाबी भी उतनी स्थायी होगी।आप जैसा सोचेंगे वैसे ही काम करेंगे,और वैसे ही बन जायेंगे। यदि हम अपने काम के प्रति ईमानदारी, लगन व कर्मठता दिखाएँ तो हम अपने दिमाग़ में मौजूद नकारात्मकता को समाप्त कर एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं। प्रतिदिन एक नया विचार,नई ऊर्जा के साथ आता है।यदि हम इस विचार को सकारात्मक तरीक़े से ग्रहण करें और कहें की मैं इस कार्य को बहुत ही बेहतर तरीक़े से कर सकता हूँ तो यह आपके विचार, व्यवहार, व दृष्टिकोण तीनों को बदल देगा और आप आप उस कार्य को दुनिया में सबसे बेहतरीन करने वाले व्यक्तियों की सूची में शामिल होंगे।यह विचार की ही ताक़त है की आप जैसा सोचेंगे,वैसा बन जायेंगे।

THOUGHT - विचार बनाये जीवन

महान व्यक्तियों द्वारा कहे गये विचार हमेशा जीवन में आगे बढ़ने का जज़्बा पैदा करते हैं।अतः हमें अपने मस्तिष्क को महान विचारों से भर लेना चाहिये,तभी हम बड़े कार्य कर सकते हैं।बड़े कार्य करने के लिये हमें बड़े सपने देखने होंगे। लक्ष्य व सपने बड़े होंगे तो हम अपने जीवन के साथ साथ समाज को भी बदल सकते हैं।आख़िर विचार ही निर्धारित करते हैं की आप सफल होंगे या असफल। धन्यवाद व जय हिन्द

Leave a Reply