PAYTM – पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

PAYTM – पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

PAYTM - पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

भारतीय ई-कामर्स में अगर क्रांति लाने का श्रेय पेटीएम को दिया जाए तो कोई अतिशोक्ति नहीं होगी।पेटीएम ने भारत में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को एक ऐसे मुक़ाम पर पहुँचा दिया जहाँ से उसे पकड़ पाना दूसरी कंपनीयों के लिये दूर की कोड़ी लग रहा है आज हज़ारों लोग पेटीएम में काम करते हुए हमारी ज़िंदगी को सरल और सुरक्षित बनाने में लगे हुए हैं।पेटीएम को भारत की सर्वश्रेष्ठ भुगतान प्रणाली बनाने के पीछे वर्षों की मेहनत व लगन है।

PAYTM - पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

पेटीएम एक भारतीय ई-कामर्स शोपिंग वेबसाईट है।जिसकी स्थापना 2010 में विजय शंकर शर्मा ने one 97 कम्यूनीकेशन समूह के अंतर्गत की है।पेटीएम बनने के पीछे विजय शंकर शर्मा की, वर्षों की कड़ी मेहनत व लगन छुपी है।यू.पी. के एक छोटे शहर अलीगढ़ में जन्मे शर्मा की शुरुआती पढ़ाई हिंदी मीडीयम स्कूल में हुई।पढ़ाई में अंग्रेज़ी का वर्चस्व होने से उन्हें काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पढ़ा। लेकिन हार न मानते हुए उन्होंने किताबों व दोस्तों की मदद से अंग्रेज़ी सीखी।चंद महीनो के अंतराल में ही वह अंग्रेज़ी में पारंगत हो गए।दोस्तों के साथ मिलकर कंटेंट मैनजमेंट सिस्टम बनाने की शुरुआत की,लेकिन सफल नहीं हुए।फिर कुछ महीने नौकरी की।लेकिन मन अपनी कम्पनी बनाने में लगा रहा।कम्पनी बनाने के चक्कर में खाने के लाले पड़ गये।विजय शंकर एक ऐसी पेमेंट ऐप बनाना चाहते थे,जिससे आमजन को राशन की दुकान, ऑटो सब्ज़ी लेने के लिए छुट्टे पैसों के लिये घूमना न पड़े।उनके इसी विचार ने Paytm बनाने के लिये प्रेरित किया,और आगे इतिहास है कि Paytm आज भारत का सबसे लोकप्रिय व भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफ़ार्म है।

PAYTM - पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

आज पेटीएम द्वारा अनेक ऐसी सुविधाएँ दी जा रही हैं, जिनका व्यक्ति घर बैठे ही उपयोग कर फ़ायदा उठा सकता है। ऐसी सुविधाओं ने घर से बाहर जाने की ज़रूरत ख़त्म कर दी है ।आप भी निम्न सुविधाओं का उपयोग कर अपनी ज़िंदगी को आसान बना सकते है। 1. पेटीएम द्वारा भारत में मौजूद सभी दूरसंचार आँपरेटरो द्वारा प्रदान की जा रही सेवा के लिए प्रीपेड़ व पोस्टपेड़ रीचार्ज की सुविधा प्रदान की जाती है। मोबाइल रीचार्ज करवाने के साथ साथ आप कैशबैक भी जीत कर उसे अन्य सेवाओं में उपयोग कर सकते हैं। 2.पेटीएम द्वारा आपके बैंक खाते को UPI के माध्यम से जोड़ा जाता है।फिर आप अपने पेटीएम वालेट में पैसे डालकर ऑनलाइन व ऑफ़लाइन स्टोर पर भुगतान कर सकते हैं।आप अपने आसपास छोटे- बड़े स्टोर,रेस्तराँ,पट्रोल पंप, फ़ैशन आउट्लेट,किराना स्टोर आदि असंख्य सुविधाओं का प्रयोग कर अपनी ज़िंदगी आसान व सुरक्षित बना सकते हैं 3. पेटीएम द्वारा IRCTC एप के माध्यम से घर बैठे ट्रेन में टिकिट बुकिंग की शानदार सुविधा पेश की जाती है।पेटीएम से आप बस, फ़्लाइट व होटल की बुकिंग की सुविधा का फ़ायदा अत्यंत सस्ते में उठा सकते हैं और कैशबैक का भी लाभ उठा सकते हैं । 4.पेटीएम निजी व सरकारी कंपनीयो द्वारा प्रदान की जा रही बिजली,पानी व गैस सर्विस के बिल भरने की सर्वोत्तम सेवा प्रदान करता है।और भीड़ से बचने में बहुत मददगार है ।5.पेटीएम आपके मनोरंजन के तमाम साधन घर बैठे उपलब्ध करवाता है।इसके ज़रिये आप मूवी टिकट घर बैठे बुक कर सकते हैं और डीटीएच का रीचार्ज भी करवा सकते हैं।

PAYTM - पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

6.पेटीएम मनी ट्रांसफ़र की सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान करता है।पेटीएम द्वारा अपने वालेट से अन्य वालेट या बैंक खाते में पैसे ट्रांसफ़र की सुविधा निशुल्क प्रदान की जाती है 7.पेटीएम एलआईसी के बीमा प्रीमियम भुगतान का सर्वश्रेष्ठ विकल्प प्रदान करता है । 8.पेटीएम हमेशा अपने ग्राहकों के हित के लिये नई नई सुविधाओं को जोड़ता रहता है।इसी कडी में आप पेटीएम से 24 घंटे NEFT, IMPS, UPI के ज़रिये अपने रुपयों का ट्रांसफ़र कर सकते हैं। रविवार व सरकारी छुट्टी के दिन भी यह सेवा उपलब्ध रहेगी। 9.पेटीएम मनी के जरिये आप भारत के तमाम म्यूचल फ़ंड में बड़ी आसानी से निवेश कर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।बेहद कम राशि से आप यह सुविधा घर बैठें प्राप्त सकते हैं 10.पेटीएम इसके अलावा भी मट्रो कैश कॉर्ड,फ़ास्टटैग,सरकारी चालान,ऑनलाइन सोना ख़रीदने,दान पुण्य करने,विदेशी मुद्रा व्यापारआदि कामों में अग्रणी ऑनलाइन कम्पनी है।

PAYTM - पेटीएम ( डिज़िटल पेमेंट का बादशाह )

सन 2017 में पेटीएम ने PAYTM PAYMENT BANK की स्थापना की।इसके अन्तर्गत सभी पेटीएम WALLET को पेटीएम बैंक में KYC वेरिफ़िकेशन के द्वारा कन्वर्ट कर दिया गया।मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज से शुरू हुई कम्पनी ने जिस मेहनत व सेवाओं के बल पर विशालकाय रूप धारण किया वह क़ाबिलेतारीफ़ व भारतीय स्टार्टअप के लिये सपने सरीखा है। धन्यवाद व जयहिन्द

Leave a Reply