NETFLIX – नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

NETFLIX – नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

NETFLIX - नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

दुनिया भर में पिछले 30 वर्षों से चले आ रहे मनोरंजन के साधनों को बदलने का श्रेय आमतौर पर NETFLIX को ही जाता है। NETFLIX ने समय के साथ चलते हुए मनोरंजन के नए आयाम स्थापित किए हैं। अपने मनपसंद टाइम पर, अपने मनपसंद प्रोग्राम, कहीं भी, और कभी भी, ऐसी सुविधा देकर NETFLIX ने टी.वी. और सिनेमा को बहुत पीछे धकेल दिया है।आज पूरी दुनिया में विडियो स्ट्रीमिंग में NETFLIX का कोई सानी नहीं है।

NETFLIX - नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

नेटफ़्लिक्स एक अमेरिकी मीडिया सेवा प्रदाता और प्रोडक्शन कम्पनी है।इस कम्पनी के उदय की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है।कम्पनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स द्वारा किराये पर लायी गयी डीवीडी को लौटाने में कई दिन लग गये।तो उन्हें जुर्माने के तौर पर 40 डालर चुकाने पड़े।जो मूल लागत का कई गुना थी। इसी कड़वे अनुभव ने रीड को एक कम्पनी बनाने के लिए प्रेरित किया जो लोगों की उम्मीदों पर खरी उतर सके। हेस्टिंग्स ने 1998 में पहली डीवीडी रेंटल सेवा की शुरुआत की और इसे NETFLIX नाम दिया। नेटफ़्लिक्स की किफ़ायती और भरोसेमंद सेवा ने बाज़ार में सनसनी फैला दी।लोग इसे हाथों हाथ लेने लगे।लेकिन नेटफ़्लिक्स की डीवीडी की सप्लाई यूएसए पोस्टल सर्विस पर निर्भर थी।इसलिए मुनाफ़े का अधिकतम हिस्सा सप्लाई में चला जाता था।सन 2000 में जब NETFLIX के पास 3 लाख सदस्य थे तो NETFLIX ने अमेरिका की बड़ी कम्पनीयों में से एक BLOCKBUSTER के सामने अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा।हेस्टिंग्स ने BLOCKBUSTER के सामने यह प्रस्ताव रखा की अगर वह 50 मिलियन डालर में नेटफ़्लिक्स को ख़रीद ले तो वह एक सहांयक कम्पनी के रूप में ऑनलाइन कारोबार को सम्भाल लेगा। डीवीडी की सप्लाई का काम उसे सौंप दिया जाएगा।क्योंकि BLOCKBUSTER के पास शानदार सप्लाई चेन थी। लेकिन 9000 स्टोर्स का स्वामित्व रखने वाली BLOCKBUSTER ने इस ऑफ़र को ठुकरा दिया।उसने इस सौदे को महँगा क़रार दिया। इतिहास गवाह है की 2017 में जब वह मात्र 9 स्टोर्स के साथ बाज़ार में टिकने के लिए संघर्ष कर रही थी उस समय NETFLIX की क़ीमत 40 बिलियन डालर थी।

NETFLIX - नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

सन 2007 में डीवीडी व ब्लू-रे की बिक्री घटने से NETFLIX ने अपने मूल व्यवसाय से दूर जाना शुरू कर दिया।इसी वर्ष नेटफ़्लिक्स ने अपने ग्राहकों को फ़िल्मों व टी.वी. शो की मुफ़्त में स्ट्रीमिंग की पेशकश की। जोकि सिर्फ़ 1000 फ़िल्मों तक सीमित था।जबकि नेटफ़्लिक्स के पास 100000 से अधिक डीवीडी का संग्रह था।लेकिन लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया।धीरे धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी।2009 के आते आते यह 12000 फ़िल्मों व टी.वी. शो तक पहुँच गयी। समय के साथ साथ कम्पनी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही थी। 2010 में ही NETFLIX ने कनाडा में वीडियो स्ट्रीमिंग की शुरुआत कर अपने अन्तर्राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत की।नेटफ़्लिक्स ने 2012 में अपनी पहली सिरीज़ LILYHAMMER के साथ कंटेंट प्रोडक्शन में प्रवेश किया।

NETFLIX - नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

आज दुनिया भर में NETFLIX इंटरनेट गतिविधियों का सबसे बड़ा केंद्र है।पूरी दुनिया के PEAK USAGE पीरियड के दौरान कुल इंटरनेट ट्रैफ़िक का एक तिहाई केवल नेटफ्लिक्स ही यूज़ करता है।नेट फ्लिक्स के औसत ग्राहक द्वारा हर दिन लगभग 90 मिनट की सामग्री यूज की जाती है।कम्पनी द्वारा एक दिन में 140 मिलियन घण्टे व प्रतिसप्ताह 1 बिलियन घण्टे से अधिक सामग्री ग्राहकों को स्ट्रीम की जाती है।नेटफ्लिक्स ने 2019 में कंटेंट बनाने में क़रीब 15 बिलियन डॉलर ख़र्च किये हैं। जून 2018 तक इसका बाज़ार पूँजीकरण 180 बिलियन डॉलर तक पहुँच गया है।

NETFLIX - नेटफ्लिक़्स ( स्ट्रीमिंग का डान )

NETFLIX ने देश की सीमाओं को तोड़ते हुए पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है।ख़ास तौर पर युवा वर्ग इसका दीवाना है।दुनिया की तमाम बडे स्टूडीओ आज NETFLIX के लिये मूवीज़ व टी.वी. शोज़ बनाते हैं। दुनिया के 190 से अधिक देशों में लोग अपना मनोरंजन नेट फ्लिक्स पर कर रहे हैं, और यह कम्पनी के लिए फ़ख़्र की बात होनी चाहिये धन्यवाद व जय हिन्द

Leave a Reply