MOVIES – लॉकडाउन में फ़िल्मों का शटर डाउन

क़ोरोना संकट काल में इस बीमारी ने पूरी दुनिया की नींद उड़ा रखी है। इस वायरस से बचने के लिये पूरे विश्व को लॉकडाउन होने पर मजबूर कर दिया है।लॉकडाउन के चलते पूरे विश्व में व्यापार व उद्योग धन्धे ठप्प पड़े हैं और लोग घरों में दुबकने के लिये मजबूर हैं।मल्टीप्लेक्स व सिनेमा घरों को बंद करना पड़ा है और फ़िल्म स्टूडियो सुनसान है। लॉकडाउन ने अगर किसी उद्योग पर सबसे ज्यादा असर डाला है तो वह फ़िल्म उद्योग है।पूरी दुनिया में हॉलीवुड़ व बॉलीवुड समेत अन्य फ़िल्म इण्डस्ट्री में अरबों खरबों रुपए का निवेश किया गया है।मार्च के प्रथम सप्ताह से ही हर तरह की शूटिंग,प्रोडक्शन व रिलीज़ पर रोक लगा दी गयी।जिससे छोटी बड़ी सैंकडो फ़िल्मस के आगे की राह बहुत मुश्किल हो गयी है और कई छोटे निर्माताओं के लिये अस्तित्व बचाने का ख़तरा पैदा हो गया है।

MOVIES - लॉकडाउन में फ़िल्मों का शटर डाउन

हॉलीवुड में हमेशा से ही बड़े स्टूडियो का बोलबाला रहा है।बड़े बजट व नामचीन सितारों के साथ फ़िल्में बनाना उनका पसंदीदा विषय रहा है।हॉलीवुड में बनने वाली अधिकांश फ़िल्मों का बजट 100 से 1000 करोड़ के बीच में होता है।अगर ऐसी 100-200 फ़िल्में ही रुक जायें तो नुक़सान का आप बख़ूबी अंदाज़ा लगा सकते हैं।आइये कुछ बड़े स्टूडियो के बारे में जानते हैं। UNIVERSAL STUDIO की आने वाली जेम्सबॉंड की बहुचर्चित फ़िल्म NO TIME TO DIE की रिलीज़ को नवम्बर तक टाल दिया गया है।इसके अलावा UNIVERSAL की ही NOBODY, CANDY MAN,WICKED,PRAISE THIS व MINIONS- the rise of gru जैसी बड़े बजट की रिलीज़ के लिये तैयार फ़िल्मों को आगामी दिनों पर टाल दिया गया है और JURASSIC WORLD व FLINT STRONG जैसी फ़िल्मों की शूटिंग को रोक दिया गया है।अगर PARAMOUNT PICTURES की बात की जाए तो उसने BLUE STORY, INFINITE, THE SPONGE BOB फ़िल्मों की रिलीज़ को टाल दिया है और MISSION IMPOSSIBBLE 7 की शूटिंग को रोक दिया है और नुक़सान के डर से अपनी फ़िल्म THE LOVE BIRD को नेटफ्लिक्स को बेच दिया है।जो जल्दी ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी।इसी प्रकार SONY PICTURES की PETTER RABBIT 2, GREYHOUND, MORBIUS, GHOST BUSTERS जैसी फ़िल्मों के प्रदर्शन को टाल दिया गया है व THE CLIMB, CINDRELLA, व THE MAN FROM TORONTO की शूटिंग रोक दी गयी है।ऐसा ही कुछ हाल DISNEY MOVIES का है जिसकी SOUL AND RAYA AND THE LAST DRAGAN, THE FRENCH DISPATCH, JUNGLE CRUISE जैसी बड़े बजट की फ़िल्में अधर में लटक गयी हैं।इसके अलावा भी FAST AND FURIOUS 9, WONDER WOMEN 1984, MATRIX 4 व AVATAR 2 जैसी धमाकेदार फ़िल्मों की रिलीज़ में भी अड़चन आने वाली है।ये हाल सिर्फ़ बड़े बजट की फ़िल्मों का है। अगर छोटे बजट की फ़िल्मों को भी इनमें शामिल कर लिया जाये तो यह गिनती सैंकड़ो में पहुँच जायेगी।

MOVIES - लॉकडाउन में फ़िल्मों का शटर डाउन

बॉलीवुड का भी हाल इनसे जुदा नहीं है। बॉलीवुड़ में तक़रीबन 50 से अधिक बड़े बजट की फ़िल्में रिलीज़ के लिये तैयार हैं और 120 से अधिक फ़िल्में शूटिंग की राह देख रही हैं। बड़े अभिनेताओं की इन फ़िल्मों पर बहुत भारी पैसा लगा है। रिलीज़ के लिये तैयार इन फ़िल्मों में अक्षय कुमार की सूर्यवंशी व लक्ष्मी बोम्ब,सलमान खान की राधे, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा, रणबीर सिंह की 83, वरुण धवन की क़ुली न. 1, शाहिद कपूर की जर्सी, कार्तिक आर्यन की भूल-भुलैया 2, आयुष्मान खुराना की गुलाबो सिताबो, अमिताभ बच्चन की चेहरे व आलिया भट्ट की सड़क 2 प्रमुख रूप से शामिल है।इसके अलावा अजय देवगन की मैदान व भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया भी फ़िल्में क़रीब क़रीब पूरी हो चुकी हैं।इन बड़े बजट के अलावा भी अनेक छोटे बजट की फ़िल्में प्रदर्शन के लिये तैयार है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से सब हाथ पे हाथ धरे बैठें हैं और इनके सामने रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

MOVIES - लॉकडाउन में फ़िल्मों का शटर डाउन

भारत में बॉलीवुड के साथ साथ क्षेत्रीय फ़िल्मों की भी बहुत बड़ी इण्डस्ट्री है।तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, भोजपुरी मराठी जैसी भाषाओं में सैकडो फ़िल्में बनती हैं और करोडो का टर्नओवर पैदा करती हैं।ये सब इण्डस्ट्री लॉकडाउन की वजह से बंद है और इनमें काम करने वाले लाखों कामगार व आर्टिस्ट काम न मिलने की वजह से बेहाल हैं। दुनिया की सबसे ज्यादा फ़िल्में बनाने वाली भारतीय फ़िल्म इण्डस्ट्री को इससे क़रीब 1000 करोड़ से ज्यादा का नुक़सान होने की उम्मीद है। अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो सरकार को इस कमाऊ उद्योग पर भी ध्यान देना होगा ताकि उनके हित भी सुरक्षित रखे जा सकें। धन्यवाद व जय हिन्द

Leave a Reply