वेबिनार – इवेंट मार्केटिंग का गुरु

वेबिनार – इवेंट मार्केटिंग का गुरु

अगर आप दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठ कर अपने व्यवसाय या ब्रांड की रणनीति बनाने व प्रशिक्षण देने के लिये,दुनिया भर में फैले अपने कर्मचारियों या छात्रों से जुड़ने के लिये जिस ऑनलाइन कार्यविधि का उपयोग करते हैं उसे ही वेबिनार कह सकते हैं।दरअसल वेबिनार उससे भी आगे की तकनीक है। बिना भौतिक रूप से जुड़े आप कम्पनी या ब्रांड की मीटिंग में शामिल हो सकते हैं और अपनी शंकाओ को दूर कर करने के लिये प्रश्न पूछ या जवाब दे सकते हैं।तथा आपसी विचार विमर्श कर अपनी रणनीति बना सकते हैं। चलिये वेबिनार की व्यापक दुनिया से हम आपका परिचय करवाते हैं।

वेबिनार - इवेंट मार्केटिंग का गुरु

वेबिनार शब्द वेब+सेमिनार का मिला जुला रूप है। वेबिनार में आप बिना किसी भौतिक रूप से उपस्थित हुए अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकते हैं।दूसरे शब्दों में कहें तो आप घर या अपने कार्य स्थल से ही कम्प्यूटर, लैपटॉप या अपने मोबाईल के माध्यम से लाइव जुड़ कर अपने विचार रख सकते हैं।या वेबिनार को देख सकते हैं।आसान भाषा में इंटरनेट के माध्यम से होने वाले सेमिनार को ही वेबिनार कहा जा सकता है।यदि आप एक व्यवसाय,शिक्षण संस्थान,विश्वविधालय,ट्रेनर या किसी एनजीओ संस्था से जुड़े हैं तो दूसरों तक अपनी बात पहुँचाने,उनकी बात सुनने व आपसी विचार विमर्श कर किसी योजना की रणनीति बनाने के लिये वेबिनार का उपयोग करते हैं तो इससे बढ़िया कोई ऑनलाइन प्लटेफ़ार्म नहीं हो सकता है।

वेबिनार - इवेंट मार्केटिंग का गुरु

वेबिनार ने सेमिनार के सीमित लाभों को दरकिनार कर अपनी एक असरदार उपस्थिति दर्ज करवाई है।वेबिनार के असंख्य फ़ायदों में से हम कुछ का ज़िक्र करते हैं। वेबिनार सैकड़ों लोगों तक,बिना किसी कठिनाई के,दुनिया भर में एक साथ,एक ही जगह से लाईव चैट के माध्यम से अपनी बात पहुँचाने का असरदार तरीक़ा है जो भौतिक रूप से कभी संभव नहीं है। वेबिनार में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षक,एजेण्ट या छात्र अपने विचार रख सकते हैं, प्रश्न पूछ सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। वेबिनार में शामिल सभी महानुभावों को किसी सर्वेक्षण या चुनाव में शामिल होने का अधिकार व अपनी राय को सभी तक पहुँचाने का असीम मौक़ा मिलता है। वेबिनार में सभी दर्शकों व मेज़बान को समान अवसर उपलब्ध कराये जाते हैं। वेबिनार में आयोजक बिना किसी भौतिक स्थान का चयन किये,अपने आफिस या कार्य स्थल से व न्यूनतम पूँजी से इसका आयोजन कर सकते हैं।और मौजूद संसाधनों को ही इसमें इस्तेमाल कर कास्ट कटिंग की जा सकती है। वेबिनार को रिकार्ड कर आगामी कार्यशालाओं व प्रशिक्षण सत्रों के लिये इस्तेमाल किया जा सकता है।

वेबिनार - इवेंट मार्केटिंग का गुरु

वेबिनार आयोजित करने के लिये कई मुख्य चीज़ों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले एक वेबिनार आयोजित करने के लिये ई मेल या काल द्वारा सभी पक्षों को समय व तारीख़ के बारे में सूचित किया जाता है।वेबिनार के लिये एक डिजिटल प्लेटफ़ार्म की ज़रूरत होती है।ये डिजिटल प्लेटफ़ार्म सभी इंटरएक्टिव सुविधाएँ प्रदान करते हैं।लाईव चैट के माध्यम से ये आपकी स्क्रीन व वेब कैम को मुख्य सर्वर के साथ कनेक्ट कर देते हैं।ये प्लेटफ़ार्म रिकार्डिंग करने व स्वचालित शेड्यूल सेट करने की पूर्ण क्षमता रखते हैं।ताकि भविष्य में इसका इस्तेमाल किया जा सके। वेबिनार में बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता के लिये उच्च क्षमता वाले माईक्रोफ़ोन का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिये।ताकि बिना किसी बाधा के कार्य सम्पन्न हो जाये। वेबिनार में इंटरनेट कनेक्शन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसमें डाऊनलोड व अपलोडिंग के लिये स्पीड फ़ास्ट होनी चाहिये। ताकि लाईव चैट में कोई बाधा न उत्पन्न हो। वेबिनार के लिये कई फ़्री के चैनल का उपयोग भी किया जा सकता है।लेकिन इससे गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

वेबिनार - इवेंट मार्केटिंग का गुरु

आज वेबिनार मार्केटिंग के एक सर्वोत्तम साधन के रूप में उभरा है। जहां आप एक शिक्षक के रूप में देश विदेश के अपने सैंकड़ों छात्रों तक पहुंच सकते हैं। वहीं दूसरी और किराए, भोजन, यात्रा व अन्य खर्चों से बच सकते हैं। वेबीनार व्यवसायियों के लिए दुनिया भर में बिखरे अपने कर्मचारियों, कार्यकर्ताओं ओर विशेषज्ञों को एक साथ, एक मंच पर आने की सुविधा प्रदान करता है। यह व्यवसाय के लिए अति उत्तम व कम खर्च वाली प्रणाली है। जिसमें न्यूनतम समय में अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसकी इन्हीं खासियतों की वजह से भारत भी अमरीका के बाद दूसरा सबसे बड़ा इ-हब बन गया है। आज 72% से ज्यादा भारतीय इ-लर्निग को पसंद कर रहे हैं। भारत में 2021 तक ऑनलाइन एजुकेशन का व्यवसाय लगभग 2 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा और तकरीबन 95 लाख छात्र इससे जुड़े होंगे। यह 15% वार्षिक की दर से बढ़ रहा है। वेबिनार के इन्हीं असंख्य गुणों के कारण इसका उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है और आने वाले समय में यह और ज्यादा परिष्कृत रूप में सामने आएगा।

धन्यवाद व जय हिंद।

 

Leave a Reply